Header Ads

13 ऐसे मस्त योग आसन,


13 ऐसे मस्त योग आसन, जो हम शायद ही कर सकते हैं
बहुत लोग सोचते है कि योग सिर्फ अपने शरीर को खींचना, अपने पाँव को अपने हाथों से छूना या फिर अपनी गर्दन को एक तरफ मोड़ना होता है। यह सच है कि यह सब योग का बड़ा हिस्सा है लेकिन योग के साथ कुछ ऐसे बलवान व्यायाम भी जुड़े है जो सिर्फ कसरती कर सकते है। ऐसे कई योग के व्यायायम है जो काफी चुनौतीपूर्ण होते है लेकिन ऐसे 13 मस्त योग आसान है जो हम शायद ही कर सकते है।
1 टिट्टिभासना बी (फायरफ्लाई बी)

आगे झुकने वाला यह आसान इतना गहरा है कि इससे न केवल आपके हाथ ज़मीन तक जाते है बल्कि इससे आप अपनी लातों को पीछे करके अपने सर को आगे कि तरफ निकलते है और अपनी पीठ पर अपनी उंगलिओ से जींद बांधते है. इसके लिए नितम्ब, कंधे और घुटने के पीछे वाली नस का लचकदार होना बहुत ज़रूरी है।
2 सायनासना

अगर आपके लिए अपनी कलाई को बैलेंस करना चुनौतीपूर्ण नहीं है तो क्यों न अपने हाथों से अपने गालो को खींचने का यह प्यारा सा पोज़ बनाकर एक्स्ट्रा मुस्कराहट अपने चेहरे पर लाये? इस आसान में आप सिर्फ अपनी कोहनी पर बैलेंस बनाते है।
3 योगनिद्रासना

सोने का यह पोज़ एक इंसान को साधारण सा लगेगा। अपने दोनों पांव को अपने सर के पीछे रखने के बारे में सोचकर कोई भी भाग जायेगा। लेकिन कई लचकदार और गुडवान योगी इस आसान को करने के लिए बहुत ट्रेनिंग करते है। अगली बार जब आपको नींद आये तो अपनी दोनों टांगो को अपने सर के पीछे ले जाये और आँखें बंद कर ले, इसी तरह योगी सोते है।
4 पुंगु मयूरासन
अपनी योगी प्रैक्टिस में चुनौतीपूर्ण हाथ के बैलेंस की प्रक्रिया में अगर आपको अपने हाथो पर बैलेंस करना बहुत आसान लगता है तो आप भाग्यशाली है कि आप ज़मीन से अपने एक हाथ पर भी बैलेंस कर सकते है। एक हाथ पर बैलेंस करना एक परफेक्ट आसन है। इस आसन में हिम्मत, बैलेंस और ध्यान होना बहुत ज़रूरी है।
5 काल भैरवासना
इस आसन में आपका पाँव आपके सर के पीछे होता है जिसके लिए बहुत हिम्मत चाहिए। इस पोज़ को अगर कोई 0.0000001 सेकंड के लिए भी अगर कर सकता है तो उसके साथ उलझना नहीं चाहिए।
6 निरलम्बा सिरसासना

बहुत से ऐसे योगी है जिन्हे उल्टा होना बहुत पसंद है। अपनी दुनिया और शरीर को उल्टा करने के बहुत से फायदे है। ज़्यादातर योगी अपने हाथों और बाजुओं को अपने शरीर को उल्टा करने के लिए इस्तेमाल करते है। लेकिन कई योगी अपने सिर को ज़मीन पर टिकाकर शरीर को उल्टा करते है। आप इस आसन को घर पर न अपनाये क्यूंकि इसके लिए बहुत हिम्मत और कण्ट्रोल चाहिए।
7 उर्ध्वा धनुरासन
एक मजबूत पीछे झुकने वाला आसन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपके दिल को खोलता है और आपके आगे के शरीर को चौड़ा करता है। इस आसन के लिए आपके शरीर का लचीला होना इतना ज़रूरी है कि आप उल्टा होकर अपनी एड़ी को छू सके।
8. भेकआसन टांगो के साथ मयूरासन
यह आसन अपने आप में एक चुनौती है क्यूंकि इसमें अपने हाथो के ज़रिये आपको अपने पूरे शरीर को बैलेंस करना होता है। लेकिन इसमें टांगो के साथ क्या होता है। अपने घुटने को मोड़े बिना कैसे आप यह आसन कर सकते है। इस बेहद खतरनाक मोर के पोज़ को मेंढक कि टांगो वाले पोज़ के साथ करना वाकई में एक अजब बात है।
9 उर्ध्वा धनुर आसन
यह आसन आपको पहली बार में देखने में इतना मुश्किल नहीं लगेगा। लेकिन मैं आपको चुनौती देता हूँ इसे करने की। अपनी पीठ का ऊपरी हिस्सा और अपने कंधो को मिलाइये। आपने पहले ऐसा अनुभव नहीं किया होगा। आपने नितम्ब नीचे रखे और छाती ऊपर। आप आपने दिल को खुलता हुआ महसूस करेंगे। इस आसन को बिना किसी ट्रेनर की मदद से न करे।
10 एक हस्ता अधो मुख व्रकसन
https://yoga16140.blogspot.com/
एक हाथ पर आपने शरीर को उल्टा खड़ा करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए न केवल हाथ और बाजू की मजबूती चाहिए बल्कि पूरे शरीर का कण्ट्रोल भी चाहिए। इस आसन पर विजय पाने में मनुष्य को पूरी ज़िन्दगी लग जाती है।
11. प्लांक
कई लोगो के लिए पटरे वाला आसन काफी मुश्किल होता है। सिर से पैर तक एक सीधी लाइन बनाना कोई आसान काम नहीं है। आपने पैरो को ज़मीन से उठाकर एक पटरे की पोजीशन पर लाना और हवा में लटकना एक अलग ही तरह का जज़्बा है। इस आसन के लिए बहुत हिम्मत चाहिए।
12 गंधा भेरुण्डआसन
अपनी टांगो को ऊपर लेजाकर आसमान में खड़े करके फिर आपने पैरो को आपने सिर के पास लेकर ज़मीन को छूना नामुमकिन के बराबर है।
13 आधो मुख वृकासना
एक सेकंड के लिए हम नियंत्रण की बात करते है। इस धंसी हुई कमर के साथ फ्री खड़े होने वाले इस आसन को करने के लिए नियंत्रण बहुत ज़रूरी है। इसके लिए न केवल आपकी रीढ़ की हड्डी का लचीला होना ज़रूरी है बल्कि आपके कंधो को सीधे नियंत्रित करना भी बहुत ज़रूरी है और फिर अपनी टांगो और नितम्ब का वजन पीछे ले जाना वाकई एक जादू है।

No comments

Healths Is Wealth. Powered by Blogger.